गुप्‍त गोदावरी- जो आज भी अबूझ पहेली बनी है

गुप्‍त गोदावरी- जो आज भी अबूझ पहेली बनी है

Thursday, June 18, 2009

चित्रकूट में पुलिस की दस्यु नान केवट से मुठभेड़, सिपाही शहीद

Jun 17, 02:23 am
राजापुर (चित्रकूट)। पचास हजार के इनामी दस्यु नान केवट के साथ हुई पुलिस मुठभेड़ में एसओजी टीम का एक सिपाही शहीद हो गया। मुठभेड़ में दो सिपाही भी गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हो गये।
जानकारी के अनुसार राजापुर थाना क्षेत्र के जमौली गांव में एक केवट परिवार में सोमवार को बरहौं संस्कार कार्यक्रम था, जिसमें सुरवल निवासी इनामी बदमाश नान उर्फ घनश्याम केवट आया था। मुखबिर की सूचना पर दस्यु नान केवट की गिरफ्तारी के लिए एसओजी टीम के साथ राजापुर पुलिस ने मंगलवार को सुबह साढ़े दस बजे जमौली गांव निवासी राजकरन के घर में दबिश दी।
घर की तलाशी के दौरान पुलिस को कुछ हाथ नहीं लगा। इस पर पुलिस टीम बाहर आ गयी, किंतु मुखबिर ने दस्यु सरगना के घर के अंदर होने की ही बात कही। इस पर एसओजी टीम के सिपाही घर के पीछे की ओर से दीवार पर चढ़ने लगे। घर के अंदर छिपे दस्यु नान केवट ने सिपाहियों के नजदीक आने पर अपनी राइफल से कई फायर झोंक दिये, अचानक हुई फायरिंग से सिपाहियों को संभलने का मौका नहीं मिल सका।
गले में गोली लगने से कांस्टेबिल शमीम की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि कांस्टेबिल दिलीप तिवारी व राजेंद्र सिंह गंभीर रूप से घायल हो गये। इधर, घर के अंदर फायरिंग होने से बाहर खड़ी पुलिस टीम ने भी जवाबी फायरिंग करना शुरू कर दिया और घायल सिपाहियों को इलाज के लिए जानकीकुंड चिकित्सालय भेजा। बाद में हालत गंभीर होने पर घायल सिपाहियों को इलाहाबाद रिफर कर दिया गया।
पुलिस टीम की सूचना पर घटना स्थल पर भारी तादाद में पुलिस बल ने पहुंचकर दस्यु नान के छिपने वाले घरों की चारों ओर से घेरेबंदी कर ली थी। मौके पर पहुंचे डीआईजी के के त्रिपाठी व एएसपी जुगुल किशोर की मौजूदगी में देर शाम तक व पुलिस टीम के बीच रुक-रुक कर फायरिंग होती रही। बदमाश से मुठभेड़ की सूचना पर इलाहाबाद की एसटीएफ टीम भी घटना स्थल पर पहुंच गयी थी। पुलिस ने गांव को चारों ओर से घेर कर शाम तक ग्रामीणों को बाहर निकाल दिया था। इस दौरान एक बार दस्यु नान ने पुलिस टीम पर हैंड ग्रेनेड भी फेंका, किंतु वह फट नहीं सका। खबर लिखे जाने तक देर रात तक पुलिस टीम की घेरेबंदी जारी थी।

No comments:

Post a Comment